Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand: father used to do painting work, YouTube changed Sourav Joshi of haldwani life by vlogs. Sourav Joshi Vlogs

उत्तराखण्ड

हल्द्वानी

Sourav Joshi Vlogs उत्तराखंड: कभी पिता करते थे पेंटिंग का काम यूट्यूब ने बनाया करोड़पति

Sourav Joshi Vlogs: देश के सबसे सफलतम यूट्यूब ब्लागर में शामिल हैं सौरभ जोशी का नाम, प्रतिमाह कमा रहे चालीस लाख, पूरी तरह बदल गई है परिवार की आर्थिक स्थिति…

उत्तराखण्ड में जहां एक ओर बेरोजगारी चरम सीमा पर पहुंच गई है वहीं दूसरी ओर राज्य के कुछ होनहार युवा ऐसे भी हैं जो स्वरोजगार के दम पर सफलता की नई कहानियां लिख रहे हैं। आज हम आपको राज्य के एक ऐसे ही होनहार युवा से रूबरू कराने जा रहे हैं जिसने एक सफल यूट्यूबर बनकर परिवार की आर्थिक स्थिति बदलकर रख दी है। जी हां… हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के बागेश्वर जिले के टोटाशिलिंग, कौसानी निवासी एवं वर्तमान में हल्द्वानी में रहने वाले सौरभ जोशी की, जो आज देश के सफलतम व्लागिंग यूट्यूबर बन चुके हैं। सबसे खास बात तो यह है कि कुछ वर्षों पहले तक जहां सौरभ के पिता एक दिहाड़ी मजदूर के रूप में घरों में पेंटिंग का कार्य करते थे वहीं आज सौरभ प्रतिमाह चालीस लाख से अधिक की कमाई कर रहे हैं। सौरभ की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार की आर्थिक स्थिति पूरी तरह बदल गई है वहीं इससे उनके परिजन भी काफी खुश हैं। कुल मिलाकर सौरभ अपनी इस अभूतपूर्व सफलता से राज्य के अन्य युवाओं के लिए एक प्रेरणास्रोत बनकर उभरे हैं।
(Sourav Joshi Vlogs)

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के अजय बिष्ट छा गए यूट्यूब की दुनिया में, कमाई लाखों में, देखिए उनके विडियो

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के बागेश्वर जिले के टोटाशिलिंग, कौसानी निवासी एवं वर्तमान में राज्य के नैनीताल जिले के हल्द्वानी के रामपुर रोड स्थित ओलीविया कालोनी निवासी सौरभ जोशी एक यूट्यूब ब्लागर है। बतौर सफलतम व्लागिंग यूट्यूबर देश-दुनिया में अपनी अद्वितीय पहचान बनाने वाले सौरभ के यूट्यूब ब्लाग में करीब 14.4 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। उनकी सफलता का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि यूट्यूब पर वीडियो अपलोड होते ही उनके लाखों व्यूज आ जाते हैं। अपने यूट्यूब अकाउंट पर अब तक 934 वीडियो अपलोड कर चुके सौरभ बताते हैं कि उन्होंने 12वीं में पढऩे के दौरान यूट्यूब पर आर्ट चैनल बना लिया था। इसके बाद वर्ष 2020 में लगे पहले लाकडाउन के दौरान उन्होंने इसका भरपूर फायदा उठाते हुए न केवल ब्लागिंग की दुनिया में पहला कदम रखकर अपने नाम से एक व्लाग बनाया बल्कि सर्वप्रथम टीम इंडिया के मशहूर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की वीडियो अपलोड की, इसके बाद विराट कोहली की विडियो ब्लाग बनाकर अपलोड की। इन दोनों विडियो में ही उन्हें हजारों व्यूज मिल ‌ग‌ए जिसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
(Sourav Joshi Vlogs)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: स्वरोजगार के प्रेरणास्रोत बने भाष्कर, नौकरी छूटने के बाद शुरू किया जूस का कारोबार

बता दें कि लगभग 22 वर्षों तक हरियाणा के हिसार में रहने वाले सौरभ ने वहीं से स्कूली शिक्षा प्राप्त की है। उन्होंने वहीं ब्लागिंग की शुरुआत भी की। हरियाणा में रहते हुए जहां सौरभ के छह मिलियन सब्सक्राइबर थे वहीं आज यह आंकड़ा 14.4 मिलियन सब्सक्राइबर तक पहुंच चुका हैं। देश के सुप्रसिद्ध हस्तियों के साथ ही सौरभ आज अपने यूट्यूब ब्लाग पर  पहाड़ी व्यंजनों और यहां की नैसर्गिक सुंदरता पर भी विडियो अपलोड कर रहे हैं। वह अब तक भट्ट की चुरकाणी, डुबके की विडियो को देश दुनिया के समक्ष पहुंचा चुके हैं जिसमें न सिर्फ उन्होंने इसके फायदे बताए हैं बल्कि यह भी बताया है कि कैसे चूल्हे पर खाना बनाया जाता है। करीब 22 वर्षों तक हरियाणा में रहने वाले सौरभ के पिता हरीश ने जहां लोगों के घरों में  पेंट, पुट्टी व पीओपी कर परिवार का भरण पोषण किया वहीं आज सौरभ के पास फार्चूनर, इनोवा व क्रेटा कार हैं। इतना ही नहीं उन्होंने जुलाई 2021 में हल्द्वानी में एक फ्लैट भी ले लिया है। जिसके बाद से वह अपने परिवार सहित यही रहते हैं। ब्लागिंग के साथ ही सौरभ वर्तमान में ग्वालियर से बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन (बीएफए) कोर्स भी कर रहे हैं।
(Sourav Joshi Vlogs)


यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: लोहाघाट के नवीन ने सब्जी उत्पादन को बनाया स्वरोजगार अब एक लाख तक कमा रहे

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

Comments

More in उत्तराखण्ड

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement

To Top