Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: pregnant Minor gives birth to child in district hospital toilet at Rudraprayag. .

उत्तराखण्ड

रूद्रप्रयाग

उत्तराखण्ड: पहाड़ में अस्पताल के शौचालय में नाबालिग ने दिया बच्चे को जन्म, जच्चा बच्चा की मौत

Rudraprayag district hospital News: रूद्रप्रयाग के जिला अस्पताल से सनसनीखेज खबर, क्षेत्र में बनी हैं चर्चा का विषय, नाबालिग किशोरी ने चिकित्सकों को बिना बताए अस्पताल के शौचालय में दिया बच्चे को जन्म, दोनों की मौत…

वैसे तो पहाड़ में बदहाल स्वास्थ्य सेवाओं की बानगी आए दिन देखने को मिलती रहती है परन्तु आज रूद्रप्रयाग से एक सनसनीखेज खबर सामने आ रही है जहां एक नाबालिग किशोरी ने नवजात बच्चे को जन्म दिया है। हालांकि प्रसव के बाद जच्चा बच्चा की मौके पर ही मौत हो गई है परन्तु यह घटना पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बनी हुई है। बताया गया है कि नाबालिग किशोरी पेट में दर्द होने की शिकायत लेकर अस्पताल पहुंची थी लेकिन एकाएक उसे प्रसव पीड़ा होने लगी और उसने चिकित्सकों को बिना जानकारी दिए अस्पताल के शौचालय में बच्चे को जन्म दे दिया। इससे पहले कि अस्पताल स्टाफ कुछ समझ पाते दोनों ने मौके पर ही दम तोड दिया। प्रथम दृष्टया इस घटना में नाबालिग किशोरी के साथ ही उसके परिजनों की गलती सामने आ रही है, जिन्होंने नाबालिग के गर्भवती होने की बात चिकित्सकों से छिपाई।
(Rudraprayag district hospital News)
यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: नवजात को मृत बता प्रसूता को किया रेफर, 108 में फार्मेसिस्ट ने कराया सुरक्षित प्रसव

प्राप्त जानकारी के अनुसार रूद्रप्रयाग जिला चिकित्सालय में बीते रोज एक नाबालिग किशोरी अपनी मां के साथ पेट दर्द का उपचार कराने पहुंची थी। बताया गया है कि किशोरी की मां ने समाज में बदनामी के डर से उसके गर्भवती होने की बात चिकित्सकों से छिपाई। हालांकि यह समझ से परे है कि नाबालिग किशोरी का उपचार कर रहे चिकित्सकों को जांच के उपरांत भी कैसे उसके प्रसव पीड़ा से पीड़ित होने की बात पता नहीं चली। अब तक मिल रही जानकारी के मुताबिक देर रात को किशोरी की प्रसव पीड़ा एकाएक बढ़ गई। इस पर भी दोनों मां बेटी ने चिकित्सकों को जानकारी देने के बजाय खुद ही अस्पताल के शौचालय में जाकर प्रसव की प्रक्रिया संपन्न कराई। जन्म लेने के बाद ही नवजात की शौचालय में ही मौत हो गई। वहीं नाबालिग किशोरी ने भी दम तोड दिया। इस संबंध में चिकित्सकों का कहना है कि नाबालिग की मौत प्रसव के बाद अत्यधिक रक्त बहने से हुई है। ऐसे में अगर मां ने किशोरी के गर्भवती होने की बात नहीं छुपाई होती या चिकित्सक समय पर चेत जाते तो जच्चा बच्चा की जान बचाई जा सकती थी।
(Rudraprayag district hospital News)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड की बदहाल स्वास्थ्य व्यवस्था, प्रसूता ने खेत में दिया बच्चे को जन्म, नवजात की मौत

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top