Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Shivam Chaturvedi of Rudrapur udham Singh Nagar became Lieutenant in Army. Shivam Chaturvedi lieutenant Army
फोटो- लेफ्टिनेंट शिवम चतुर्वेदी (ऊधम सिंह नगर, उत्तराखण्ड) - देवभूमि दर्शन

उत्तराखण्ड

ऊधमसिंह नगर

उत्तराखंड: मटकोटा गांव के शिवम बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बढ़ाया प्रदेश का मान….

Shivam Chaturvedi lieutenant Army: महज 10 वर्ष की उम्र में शिवम के सिर से उठ गया था पिता का साया, पिता की पुण्यतिथि के दिन ही लेफ्टिनेंट बनकर दी अपने पिता सच्ची श्रद्धांजलि…

राज्य के होनहार युवा वाशिंदे आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। बात अगर सैन्य क्षेत्रों की करें तो हमेशा ही देश सेवा करने को लालायित रहने वाले राज्य के वीर बहादुर वाशिंदे आए दिन सैन्य क्षेत्रों का हिस्सा बनते रहते हैं। आज हम आपको राज्य के एक और ऐसे ही होनहार युवा से रूबरू कराने जा रहे हैं जो भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गए हैं। जी हां… हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के उधमसिंह नगर जिले के रहने वाले शिवम चतुर्वेदी की, जिन्होंने अपने पिता की पुण्यतिथि पर सेना की वर्दी पहनकर अपने पिता को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की है। शिवम की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं उनके घर पर बधाई देने वालों का भी तांता लगा हुआ है।
(Shivam Chaturvedi lieutenant Army)

यह भी पढ़ें- बधाई : उत्तराखंड की ज्योति बिष्ट सीडीएस परीक्षा उत्तीर्ण कर बनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के उधमसिंह नगर जिले के रुद्रपुर तहसील क्षेत्र के फौजी मटकोटा गांव के रहने वाले शिवम चतुर्वेदी चेन्नई ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी से पास आउट होकर भारतीय सेना में आफिसर बन गए हैं। बता दें कि जब शिवम महज दस वर्ष के थे तो आज ही के दिन यानी 9 सितंबर को पिता राकेश चतुर्वेदी की मौत हो गई थी। पिता की पुण्यतिथि पर शिवम को आफिसर बनता देख उनके परिजनों की आंखें भर आईं। बताते चलें कि एक सैन्य परिवार से ताल्लुक रखने वाले शिवम के परदादा रुद्रीदत्त चतुर्वेदी भी फौजी थे। शिवम के एक चाचा दिल्ली पुलिस में जबकि दूसरे चाचा उत्तराखंड पुलिस में तैनात हैं। उनके पिता राकेश चतुर्वेदी गांव के प्रधान थे।
(Shivam Chaturvedi lieutenant Army)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: सेना में लेफ्टिनेंट बने सुमित कुमाऊं रेजिमेंट में भर्ती होने के बाद हासिल किया मुकाम

बात अगर शिवम की शिक्षा की करें तो शिवम ने 12वीं तक की शिक्षा रुद्रपुर के सेंट मैरी स्कूल से ग्रहण करने के उपरांत बिपिन चंद्र त्रिपाठी इंजीनियरिंग कॉलेज द्वाराहाट से केमिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है। एक कैमिकल इंजिनियर बनने के बाद वह चाहते तो किसी कंपनी में अच्छे पैकेज पर नौकरी कर सकते थे लेकिन उन्होंने उस सपने के लिए तैयारी करनी शुरू कर दी, जो उन्होंने बचपन में देखा था। जी हां.. शिवम बचपन से ही सेना में ऑफिसर बनकर देश सेवा करना चाहते थे । अपनी कड़ी मेहनत और लगन से उन्होंने वर्ष 2022 में कंबाइंड डिफेंस सर्विस का एक्जाम क्लियर करने के उपरांत ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी चेन्नई में दाखिला लिया। जहां से कठिन प्रशिक्षण प्राप्त कर आज वह भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गए हैं।
(Shivam Chaturvedi lieutenant Army)

यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: कपकोट के पंकज ने बढ़ाया मान, बने भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट, पिता है नायब सूबेदार

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top