Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Nancy Thapliyal lieutenant Army
फोटो देवभूमि दर्शन

उत्तराखण्ड

पौड़ी गढ़वाल

बधाई: पौड़ी गढ़वाल की नैनसी थपलियाल बनी सेना में लेफ्टिनेंट, माता-पिता ने सजाए कंधों पर सितारे

Nancy Thapliyal lieutenant Army: सैन्य क्षेत्र में कदम बढ़ाने वाली अपने परिवार की पहली सदस्य हैं नैनसी, बचपन से रखती थी सेना में जाने की तमन्ना, कड़ी मेहनत और लगन से साकार किया सपना….

Nancy Thapliyal lieutenant Army
राज्य की होनहार बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं। अपनी काबिलियत के दम पर सफलता के ऊंचे ऊंचे मुकाम हासिल कर अपने परिजनों के साथ ही समूचे प्रदेश का गौरव बढ़ाने वाली राज्य की इन होनहार बेटियों से हम आपको आए दिन रूबरू कराते रहते हैं। इसी कड़ी में आज हम आपको राज्य की एक और ऐसी ही होनहार बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जो भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बन गई है। जी हां… हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के पौड़ी गढ़वाल जिले के श्रीकोट (खातस्यू) गांव की रहने वाली नैनसी थपलियाल की, जो एक वर्ष का कठिन प्रशिक्षण प्राप्त कर बीते रोज आफिसर्स ट्रेनिंग अकादमी ओटीए चेन्नई में आयोजित हुई पासिंग आउट परेड के दौरान सैन्य अधिकारी बन गई हैं। नैनसी की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके परिवार में हर्षोल्लास का माहौल है वहीं उनके घर पर बधाई देने वालों का तांता भी लगा हुआ है।
यह भी पढ़ें- हल्द्वानी: सोनी बिष्ट ने शादी होते ही खो दिया पति को लेकिन नहीं खोया हौसला लेफ्टिनेंट के लिए चयनित…

देवभूमि दर्शन से खास बातचीत:-

देवभूमि दर्शन से खास बातचीत में नैनसी की बड़ी बहन मानसी ने बताया कि नैनसी ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा पौड़ी से ही प्राप्त की है। वर्ष 2016 में सेंट थॉमस स्कूल पौड़ी से हाईस्कूल, वर्ष 2018 में वी0आर0एम0एस0 पौड़ी से इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात वर्ष 2021 में दून विश्वविद्यालय देहरादून से बीएससी फिजिक्स आनर्स की डिग्री हासिल की है। तदोपरांत वर्ष 2022 में उन्होंने संघ लोक सेवा आयोग द्वारा आयोजित सीडीएस परीक्षा दी, जिसके परीक्षा परिणामों में उन्होंने आल इंडिया लेवल पर छठी रैंक हासिल की थी। जिसके बाद उन्होंने प्रशिक्षण के लिए ओटीए चेन्नई में दाखिला लिया। जहां से वह बीते रोज लेफ्टिनेंट बनकर सेना का हिस्सा बन गई है। बता दें कि ओटीए चेन्नई में आयोजित पासिंग आउट परेड के दौरान नैनसी के माता-पिता, दीदी मानसी, छोटा भाई अक्षर, और जीजाजी लखन भी उपस्थित थे। नैनसी के माता-पिता ने स्वयं बेटी के कंधों पर सितारे सजाकर उन्हें भारतीय सेना को समर्पित किया।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: गरुड़ की पल्लवी गोस्वामी बनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बढ़ाया प्रदेश का मान

Nancy Thapliyal Pauri Garhwal: बेटी की उपलब्धि से गौरवान्वित हुए माता-पिता, कहा आज सार्थक हो गया भारत में जन्म लेना:-

Nancy Thapliyal Pauri Garhwal  
बता दें कि वर्तमान में नैनसी का परिवार वर्तमान में देहरादून जिले के मियांवाला में रहता है। उनके पिता अशोक कुमार थपलियाल, ग्रामीण निर्माण विभाग पौड़ी परिमंडल से मुख्य प्रशासनिक अधिकारी पद से सेवानिवृत्त हैं जबकि उनकी मां सरिता थपलियाल राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय रिशी (पाबौ) में सहायक अध्यापिका के पद पर कार्यरत हैं। बताते चलें कि बचपन से ही सेना में जाकर देश सेवा करने का सपना देखने वाली नैन्सी अपने परिवार की ऐसी पहली सदस्य हैं जिन्होंने सैन्य क्षेत्र की ओर कदम बढ़ाए हैं। सेना के प्रति उनके लगाव का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उन्होंने किसी ओर क्षेत्र में जाने के लिए कभी कोई परीक्षा नहीं दी। बताते चलें कि इससे पूर्व भी नैनसी भारतीय वायुसेना में फ्लाइंग आफिसर्स पद के लिए आयोजित होने वाली समस्त परीक्षाओं में सफलता अर्जित कर चुकी हैं। उन्होंने अपनी इस अभूतपूर्व उपलब्धि का श्रेय अपनी कड़ी मेहनत और लगन के साथ ही अपने माता-पिता, भाई बहन एवं गुरूजनों की प्रेरणा तथा पितृ एवं ईश्वर के आशीर्वाद को दिया है। बेटी की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से जहां उनके माता-पिता की खुशी का ठिकाना नहीं है और वे खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहे हैं। वहीं उनका यह भी कहना है कि नैनसी की इस सफलता से उनका भारतभूमि में जन्म लेना सार्थक हो गया है क्योंकि उनकी बेटी मां भारती की सेवा कर मातृभूमि का कर्ज उतारते हुए देश की सुरक्षा व्यवस्था में अपना योगदान देगी।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: द्वाराहाट की मनीषा रौतेला बनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट बढ़ाया प्रदेश का मान

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top