Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Pauri Garhwal Manrega Scam ghotala
सांकेतिक फोटो

उत्तराखण्ड

पौड़ी गढ़वाल

अजब-गजब: पौड़ी गढ़वाल में मनरेगा के तहत भूत भी कर रहे काम, खा गए 7.75 लाख‌ की मजदूरी

Pauri Garhwal Manrega Scam: पौड़ी मे मृतकों द्वारा मनरेगा में मजदूरी करने का मामला आया सामने, 7.75 लाख‌ खा गए भूत…..

Pauri Garhwal Manrega Scam: उत्तराखंड के पौड़ी जिले के थलीसैंण ब्लॉक की एक ग्राम पंचायत से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। दरअसल यहाँ पर दो लोगों के नाम पर मजदूरी का भुगतान किया गया है जो अब जीवित नहीं है इस घोटाले में लगभग 7.75 लाख रुपए की रकम शामिल है। जिसके चलते मजदूरी के भुगतान में अनियमितता का आरोप लगा है जो विभागों के लिए एक गंभीर चिंता का विषय है क्योंकि इससे न केवल सरकारी धन का दुरुपयोग हुआ है बल्कि गरीब और असली मजदूरों के हक का भी हनन हुआ है।
यह भी पढ़ें- दरोगा भर्ती घोटाला उत्तराखण्ड: पुलिस विभाग में बड़ी कार्यवाही, 20 सब इंस्पेक्टर निलंबित

Uttarakhand Manrega Ghotala बता दें पौड़ी जिले के थलीसैंण ब्लॉक की ग्राम पंचायत बांजकोट से एक चौंकने वाला मामला सामने आया है जहाँ पर ग्रामीण भोपाल लाल ने वर्ष 2022 में मनरेगा के तहत एक भूमि विकास कार्य में 9 दिन की मजदूरी की और उन्हें उसकी मजदूरी के बदले 1917 रुपए प्रदान किए गए जबकि वास्तविकता तो यह है कि भोपाल लाल की मौत 4 मार्च 2021 को हो चुकी है। वहीं दूसरी ओर ग्रामीण वामदेव ने वर्ष 2022 में ही मनरेगा में 12 दिन की मजदूरी करके 2256 रुपए की कमाई की जबकि उनका वर्ष 2021 में निधन हो चुका है लेकिन वर्ष 2019 से 2024 तक पंचायत मे राज्य की केंद्रीय वित्त के तहत विभिन्न कार्यों में 21 लाख 85 हजार 155 रुपए की धनराशि का भुगतान दर्शाया गया है और इसके साथ ही माप पुस्तिका में धनराशि का कुल विवरण 14 लाख 9 हजार 279 रुपए दर्ज है। जबकि भुगतान और माप पुस्तिका में 7 लाख 75 हजार 876 रुपए का भारी झोल किया गया है। जिसको लेकर आरटीआई कार्यकर्ता शशिकांत ममगाईं ने सीडीओ पौड़ी को शिकायती पत्र सौंप कर जांच करने की गुहार लगाई है और प्रशासन से उम्मीद जताई है कि वे दोषियों के खिलाफ कार्रवाई में अमल करेंगे।

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: अब खेतीखान में डामरीकरण लापरवाही की विडियो आई सामने, उंगली से उखड़ रही सड़क

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN


UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder: Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top