Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day

उत्तरकाशी

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड में भूकंप के झटके हुए महसूस वहीं भूकंप से दहशत में आए लोग,आपदा प्रबंधन विभाग हुआ सक्रिय



भूकंप की दृष्टि से अति संवेदनशील उत्तराखंड में आज एक बार फिर धरती बोली। उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में आज दो बार भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए। एक साथ दो बार आए इन भूकंप के झटकों से लोगों में दहशत का माहौल है। आधे घण्टे के अन्दर आए भूकंप के इन दो झटकों ने लोगों को इतना भयभीत कर दिया कि लोग अपना सारा काम छोड़कर घरों से बाहर की ओर भागने लगे। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भयभीत लोगों ने नाते-रिश्तेदारों व परिचितों को फोन कर भी भूकंप के झटके महसूस होने की जानकारी दी। उत्तरकाशी के विभिन्न क्षेत्रों में ये झटके महसूस किए गए।




प्राप्त जानकारी के मुताबिक भूकंप का पहला झटका सुबह 11 बजकर 27 मिनट पर महसूस किया गया। जिसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.8 आंकी गई। इसके लगभग आधे घण्टे बाद करीब 11 बजकर 58 मिनट पर भूकंप का दूसरा झटका आया। यह झटका पहले झटके से तेज था। जिसकी तीव्रता 3.4 रिक्टर मापी गई है। भूकंप के इन दोनों झटकों का केन्द्र एक ही जगह जिला मुख्यालय से करीब 15 किलोमीटर दूर डूंडा में दर्ज किया गया है। भूकंप के ये दोनों झटके जिला मुख्यालय उत्तरकाशी सहित भटवाड़ी, जोशियाड़ा, ज्ञानसू, डुंडा, चिन्यालीसौड आदि अनेक क्षेत्रों में महसूस किए गए। भूकंप के झटकों की सूचना से उत्तरकाशी सहित पूरे प्रदेश का आपदा प्रबंधन विभाग सक्रिय हो गया है। इससे पहले उत्तराखंड के उत्तरकाशी जिले में 4 दिसंबर 2018 की सुबह भी लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए थे। इस भूकंप का केंद्र यमुना नगर हरियाणा दर्ज किया गया था।




यह भी पढ़े-सड़क हादसा :उत्तराखण्ड में गहरी खाई में गिरा ट्रैक्टर, चालक समेत मौके पर ही दो की मौत
जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान के अनुसार  भूकंप से जिले में कहीं भी किसी प्रकार की जान माल की  क्षति की सूचना नहीं है। बता दें कि जिला आपातकालीन परिचालन केंद्र में जिलाधिकारी ने स्वयं वायरलेस व दूरभाष से सभी तहसीलों से भूकम्प में हुए जनधन के नुक़सान की सूचना मांगी। और बताया कि अभी तक जनपद में किसी भी प्रकार के जन-धन की हानि की कोई सूचना नहीं है। उन्होंने आइआरएस से जुड़े अधिकारियों को अलर्ट पर रहने के निर्देश दिए और अधिकारियों से तहसील स्तर पर भी आइआरएस को सक्रिय करने तथा जिला चिकित्सालय में एम्बुलेंस आदि को सक्रिय करने के लिए कहा।




लेख शेयर करे

More in उत्तरकाशी

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top