Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
G20 Summit: Rishi sunak and Akshata Murthy British president education qualification and biography G20 Summit Rishi sunak

देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

देहरादून

G20: सोशल मीडिया में छाए ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति, जाने इनकी शैक्षिक योग्यता और खास बातें

G20 Summit Rishi Sunak: ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति की सादगी के कायल हुए लोग सोशल मीडिया पर बारिश के दौरान की फोटो तेजी से वायरल…

दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को जी–20 का शानदार आयोजन किया गया, जिसमें भारत ने अपनी भूमिका बखूबी निभाई है। जी-20 सम्मेलन के दौरान बड़े-बड़े देशों के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री सम्मिलित हुए। लेकिन इन दिनों सोशल मीडिया पर एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है, जिसे राज कपूर की फिल्म श्री 420 के सीन से जोड़कर देखा जा रहा है। जी हां, हम बात कर रहे हैं ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति के बारे में। जिनकी छाता लिए हुए तस्वीर इन दिनों सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है। तो चलिए आपको रूबरू कराते हैं ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति से।
(G20 Summit Rishi sunak)

यह भी पढ़ें- G20 समिट में उत्तराखंड के ये दो पर्यटन स्थल भाए विदेशी मेहमानों को उमड़ा पर्यटकों का हुजूम

ऋषि सुनक को ब्रिटिश के प्रसिद्ध राजनेता के रूप में देखा जाता है। वह अक्टूबर 2022 से यूनाइटेड किंगडम के प्रधानमंत्री और कंजरवेटिव पार्टी के नेता के रूप में कार्यरत हैं। वहीं उनकी पत्नी अक्षता नारायण मूर्ति एक भारतीय उत्तराधिकारी, व्यवसायी, फैशन डिजाइनर और उद्यम पूंजीपति है। संडे टाइम्स रिच लिस्ट के मुताबिक ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति 2022 तक ब्रिटेन के 222वे सबसे अमीर लोग हैं। उनके पास कुल 756 करोड रुपए की दौलत है, जिसमें से पीएम सुनक कुल करीब 178 करोड रुपए से ज्यादा के मालिक हैं। आपको बता दें सुनक ने साल 2001 में लिंकन कॉलेज ऑक्सफोर्ड से फिलासफी, पॉलिटिक्स और इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की है।
(G20 Summit Rishi sunak)

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड की उप्रेती बहनें कौन हैं जिन्होंने G20 में अपने पहाड़ी मधुर गीत से बांधी समा देखें वीडियो

वही बात करें अक्षता मूर्ति के बारे में तो उनका जन्म भारत के हुबली शहर में हुआ था। बता दे 1990 के दशक में मूर्ति ने बाल्डविन गर्ल्स हाई स्कूल बैंगलोर में अपनी पढ़ाई पूरी की और साल 1998 में उन्होंने कैलिफोर्निया के क्लेरमोंट मैककेना कॉलेज में अर्थशास्त्र और फ्रेंच का अध्ययन किया। साथ ही उनके पास फैशन इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन एंड मर्केंडाइजिंग से कपड़े निर्माण में डिप्लोमा है और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में मास्टर डिग्री है।
(G20 Summit Rishi sunak)
यह भी पढ़ें- बधाई: उत्तराखंड की वैशाली देश के प्रतिष्ठित चैनल डीडी न्यूज़ में बतौर एंकर हुई चयनित

अब आपको सोशल मीडिया में इन दिनों वायरल हो रही इस कपल की तस्वीर के बारे में बताते हैं। दरअसल 10 सितंबर को ऋषि सुनक और उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति दर्शन करने के लिए अक्षरधाम पहुंचे। इस दौरान वहां बारिश का सुहावना मौसम बना हुआ था। जिसके चलते दोनों को छाते का सहारा लेना पड़ा। वहीं इस बीच दोनों की छाता लिए हुए तस्वीर सोशल मीडिया पर तेजी से फैल गई, जिसे देखकर लोगों को 1955 में आई श्री 420 फिल्म की याद आ गई। आप भी इस तस्वीर को देखिए।
(G20 Summit Rishi sunak)

यह भी पढ़ें- बधाई : उत्तराखंड की ज्योति बिष्ट सीडीएस परीक्षा उत्तीर्ण कर बनी भारतीय सेना में लेफ्टिनेंट

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in देवभूमि दर्शन- राष्ट्रीय खबर

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

Uttrakhand News Tags

To Top