Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand: Gangotri Highway will be closed for a week 15 to 22 September due to construction of open tunnel.

उत्तरकाशी

उत्तराखण्ड

उत्तराखण्ड: एक सप्ताह बंद रहेगा गंगोत्री हाईवे, नहीं चल सकेंगे वाहन, इस मार्ग का करें प्रयोग

टनल निर्माण कार्य के चलते बुधवार से एक सप्ताह तक बंद रहेगा गंगोत्री हाईवे, 15 से 22 सितंबर तक मनेरा बाईपास से होगी वाहनों की आवाजाही..

राज्य के उत्तरकाशी जिले से बड़ी खबर सामने आ रही है जहां गंगोत्री हाईवे पर आगामी एक सप्ताह के लिए यातायात व्यवस्था बाधित रहेगी। जी हां.. गंगोत्री नेशनल हाईवे पर आगामी 15 से 22 सितंबर तक बडे़थी‌‌ के पास वाहनों की आवाजाही के लिए बंद रहेगा। इस दौरान मनेरा बाईपास से वाहनों की आवाजाही होगी। बता दें कि गंगोत्री हाइवे पर बड़ेथी के समीप ओपन टनल का निर्माण किया जा रहा है। इस टनल का निर्माण वर्ष 2012-13 की आपदा के दौरान भूस्खलन क्षेत्र विकसित होने के कारण किया जा रहा है, क्योंकि भूस्खलन क्षेत्र विकसित होने के बाद से यहां अक्सर सड़क बाधित रहती है। विदित हो कि वर्ष 2017 में राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना निगम लिमिटेड ने ऑल वेदर रोड के तहत यहां ट्रीटमेंट कार्य शुरू किया था। परंतु करीब 29 करोड़ की धनराशि खर्च करने के बाद भी यह ट्रीटमेंट सफल नहीं हो पाया था। जिसके बाद यहां करीब 28 करोड़ की लागत से रोड प्रोटेक्शन गैलरी (ओपन टनल) के निर्माण का निर्णय लिया गया।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: लगातार बढ़ रहा है टिहरी झील का जलस्तर, सड़क का 10 मीटर हिस्सा झील में समाया

प्राप्त जानकारी के अनुसार गंगोत्री नेशनल हाईवे पर बडे़थी के पास करीब 28 करोड़ की लागत से ओपन टनल का निर्माण कार्य किया जा रहा है। बता दें कि इस टनल का निर्माण दिसंबर 2020 में शुरू हुआ था जिसके तहत यहां 310 मीटर लंबी, 10 मीटर चौड़ी व 11 मीटर ऊंची ओपन टनल बननी थी। उस समय टनल के निर्माण की अवधि अगस्त 2021 तय की गई थी परंतु अभी तक टनल का केवल 70 फीसदी कार्य ही पूरा हो पाया है। इस संबंध में निर्माणदायी संस्था के अनुसार अक्तूबर माह तक निर्माण कार्य के पूर्ण होने की बात कही जा रही है।
यह भी पढ़ें- तस्वीरें: ये सड़कों के हाल है, राजधानी देहरादून के आम आदमी तो छोड़िए पर्यटक तक हैं परेशान

वहीं दूसरी ओर आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल का कहना है कि टनल निर्माण का कार्य अंतिम चरण में है। टनल के एक हिस्से में स्लैब डाला जाना है। जिसके लिए टनल के भीतर सैटरिंग की जानी है। जिस हेतु इस राष्ट्रीय राजमार्ग पर 15 से 22 सितंबर तक वाहनों की आवाजाही बंद रखने का निर्णय लिया गया है। बताते चलें कि विगत अगस्त माह में भारी बारिश के कारण गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर बड़ेथी के पास अचानक सड़क के नीचे की पहाड़ी दरक गई। जिससे गंगोत्री हाईवे का 30 मीटर हिस्सा क्षतिग्रस्त होकर भागीरथी नदी में समा गया था। जिस कारण टनल के जाले का नदी के तरफ का हिस्सा टूट गया था और सुरंग भी खतरे की जद में आ गई थी।



यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: यहाँ भारी बारिश से उफनती नदी में बह गई 30 फीट सड़क, इन वैकल्पिक मार्गो का करें प्रयोग

लेख शेयर करे

Comments

More in उत्तरकाशी

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement

To Top