Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Vaccination has started for 18+ age groups, but SLOT Opening time not fix.

उत्तराखण्ड

देहरादून

उत्तराखण्ड: वैक्सीनेशन तो शुरू हुआ पर SLOT OPEN का टाइम पता नहीं, टकटकी लगाएं बैठे हैं युवा

Uttarakhand :18 से 44 साल वालों के लिए वैक्सीनेशन (Vaccination) तो हुआ शुरू लेकिन स्लाट ओपनिंग का टाइम पता नहीं, कोविन पोर्टल के सामने घंटों टकटकी लगाकर बैठने को मजबूर हैं युवा..

उत्तराखण्ड सरकार (Uttarakhand) ने बीते दस म‌ई से 18 से 44 साल के लोगों के लिए कोरोना वैक्सीनेशन (Vaccination) अभियान शुरू कर दिया है। इस अभियान से टीकाकरण का बेसब्री से इंतजार कर रहे युवाओं को राहत तो मिली है परंतु उनकी परेशानियां पूरी तरह खत्म नहीं हुई है। इसका सबसे बड़ा कारण है वैक्सीनेशन शुरू होने के बावजूद भी स्लॉट का नहीं मिलना। इसकी एक वजह हम सभी जानते हैं वैक्सीन की कमी। इस बात को युवाओं के सरकार भी स्वीकार कर रही है। लेकिन इससे भी बड़ी दिक्कत है कि युवाओं को यही नहीं पता कि आखिर स्लॉट ओपन कब होंगे। सरकारी सिस्टम की लापरवाही की वजह से युवाओं को घंटों मोबाइल/लैपटॉप पर टकटकी लगाकर बैठना पड़ रहा है।‌ स्लॉट ओपन होने का कोई नियत समय तय ना होने से युवाओं को सारा काम छोड़कर घंटों कोविन पोर्टल के सामने बैठने को मजबूर होना पड़ रहा है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: प्रदेश में आज से शुरू होगा 18 साल से ऊपर वालों का वैक्सीनेशन, लगेगा कोरोना टीका

बता दें कि राज्य के सभी जिलों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्लॉट ओपन होने का कोई भी नियत समय तय नहीं किया गया है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों द्वारा 18 से 44 आयु वर्ग के लिए वैक्सीनेशन केंद्रों की सूची एक दिन पहले कोविन पोर्टल पर डाली जा रही है। बताते चलें कि इसी के साथ लाभार्थियों को स्लॉट बुक करने का विकल्प भी दिया जाता है। अब लाभार्थियों के सामने सबसे बड़ी परेशानी यह है कि उक्त सुविधा दिन में कब शुरू होगी, इसके लिए कोई समय तय नहीं है। विभाग का जब मन हो रहा है, सूची डाल दे रहा है। ऐसे में वैक्सीन स्लॉट बुक करने के लिए लोग दिन में कई घंटे लैपटॉप और मोबाइल पर टकटकी लगाए रहते हैं। इस बात को एक वास्तविक उदाहरण से भी समझा जा सकता है। राज्य के देहरादून जिले में बीते सोमवार को जहां स्लॉट बुकिंग शाम साढ़े चार बजे शुरू हुई और पांच मिनट के भीतर सारे स्लॉट फुल हो गए। वहीं बीते मंगलवार को राज्य के नैनीताल जिले में दोपहर 12 बजे 15 तारीख तक के लिए लगभग 4000 स्लॉट ओपन किए गए जोकि महज दस-पंद्रह मिनट में ही फुल हो गई ग‌ए।
यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड: युवाओं का वैक्सीनेशन शुरू होने से पहले ही विधायक के 25 वर्षीय बेटे ने लगा ली वैक्सीन

बहरहाल सरकारी सिस्टम की उदासीनता के कारण युवाओं को यह पता नहीं चल पा रहा है कि बुकिंग किस वक्त शुरू होगी। जिसके कारण युवाओं में टीकाकरण को लेकर जो जोश था, वह अब ठंडा पड़ने लगा है। हालांकि पेटीएम जैसे कुछ निजी एप के माध्यम से आपकी इस परेशानी को थोड़ा-बहुत दूर किया जा रहा है। जिससे आपको स्लॉट ओपन होने का पता चल जाएगा। इसके लिए आपको पेटीएम के मिनी एप स्टोर पर मौजूद वैक्सीन फाइंडर की मदद लेनी होगी। इसके जरिए आप अपने क्षेत्र के पिन-कोड या जिले की सहायता से स्लॉट की उपलब्धता आसानी से चेक कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके द्वारा स्लॉट ओपन होने पर आपको सूचित भी किया जा रहा है। जिसके लिए आपको Notify me when slots are available पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपको स्लॉट ओपन होते ही पेटीएम की ओर से नोटिफिकेशन मिल जाएगा।



यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के मैदानी क्षेत्रों से पर्वतीय क्षेत्र में जाना अब नहीं है आसान होना होगा क्वारंटीन पढ़िए सभी नियम

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top