Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: young mountaineer Sheetal Raj will get the Tenzing Norgay National Adventure Award 2021.

उत्तराखण्ड

पिथौरागढ़

गौरवान्वित हुआ उत्तराखण्ड, युवा पर्वतारोही शीतल राज को मिलेगा देश का सर्वोच्च साहसिक सम्मान

राज्य की सबसे युवा पर्वतारोही शीतल राज (Sheetal Raj) को मिलेगा देश का सर्वोच्च साहसिक सम्मान तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड (Adventure Award) 2021….

राज्य की बेटियां आज किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं है। बात अगर खेल और पर्वतारोहण के क्षेत्र की ही करें तो भी ऐसे अनेक नाम हैं जिनकी काबिलियत पर देश-विदेश के लोगों को भी ‌गर्व होता है। उत्तराखण्ड की बेटियों के‌ इसी हुनर के बलबूते उन्हें समय-समय पर क‌ई राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय पुरस्कारों से भी सम्मानित किया गया है। आज एक बार फिर राज्य को गौरवान्वित करने वाली ऐसी ही एक खबर आ रही है। जी हां.. विश्व की सबसे ऊंची चोटी एवरेस्ट फतह करने वाली देवभूमि उत्तराखंड की एक और साहसी बेटी शीतल राज (Sheetal Raj) को आगामी 13 नवंबर को तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड (Adventure Award) 2021 से सम्मानित किया जाएगा। उन्हें यह पुरस्कार राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद प्रदान करेंगे। सबसे खास बात तो यह है कि शीतल को इससे पूर्व राज्य सरकार द्वारा तीलू रौतेली पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है।
यह भी पढ़ें- गौरवान्वित हुआ उत्तराखण्ड, बेटी फलक ने जीता इंटरनेशनल म्यूजिक कंपोजिशन अवार्ड 2021

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के पिथौरागढ़ जिले के सल्मोडा़ गांव निवासी शीतल राज को भारत के सबसे बड़े साहसिक सम्मान तेनजिंग नोर्गे नेशनल एडवेंचर अवार्ड 2021 के लिए चयनित किया गया है। बता दें कि कुमाऊं मंडल विकास निगम के साहसिक पर्यटन अनुभाग में कार्यरत शीतल वर्ष 2018 में कंचनजंगा एवं 2019 में माउंट एवरेस्ट के साथ ही अब तक सतोपंत, त्रिशूल समेत अनेक ऊंची चोटियों पर फतह कर चुकी हैं। सबसे बड़ी बात तो यह है कि वह माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली सबसे कम उम्र की पर्वतारोही हैं। इतना ही नहीं उसने 15 अगस्त 2021 को यूरोप की सबसे ऊंची माउंट एल्बु्रस चोटी पर भारतीय झंडा फहराया। देश के सबसे बड़े साहसिक सम्मान को हासिल करने जा रही उत्तराखण्ड की सबसे युवा पर्वतारोही शीतल के पिता उमा शंकर राज पिथौरागढ़ में टैक्सी चलाते हैं जबकि उनकी मां एक कुशल गृहणी हैं।

यह भी पढ़ें- गौरवान्वित हुआ उत्तराखंड, सेना में तैनात बहादुर ने अंतरराष्ट्रीय मैराथन में जीता स्वर्ण पदक

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top