Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand: self employment by Hina kartik Farswan of Bageshwar Hinu vlogs YouTube.

UTTARAKHAND SELF EMPLOYMENT

उत्तराखण्ड

बागेश्वर

उत्तराखण्ड: घर-घर में छाया Hinu vlogs, जाने कौन है पहाड़ की उभरती ब्लागर हिना फर्स्वाण

Hinu Vlogs Uttarakhand: महज एक वर्ष में यूट्यूब पर ब्लागिंग की दुनिया का बड़ा नाम बन चुका है हिनू ब्लाग, घर-घर में छाई हिना और मिस्टर जी की जोड़ी, लगातार बढ़ रहे सब्सक्राइबर, अभी तक पहुंचे 68 हजार..

पहाड़ की विलुप्तप्राय हो चुकी कुमाऊनी एवं गढ़वाली सभ्यता आज अगर पुनजीर्वित हो रही है तो इसका सबसे बड़ा श्रेय राज्य के उन युवाओं को भी जाता है जो पहाड़ से अपने ब्लॉग के माध्यम से यहां की संस्कृति को संजोए हुए हैं। जहां राज्य के हजारों युवा रोजगार के लिए बड़े बड़े शहरों एवं दूसरे राज्यों की ओर पलायन कर रहे हैं वहीं कुछ युवा ऐसे भी हैं जो आज यूट्यूब के माध्यम से नो केवल अपना भविष्य संवारने में जुटे हुए हैं बल्कि पहाड़ के रीति रिवाजों, सभ्यता एवं संस्कृति को सहेजने के साथ ही उन्हें देश विदेश तक पहुंचाने का काम भी कर रहें हैं। आज हम आपको राज्य की एक ऐसी ही बेटी से रूबरू कराने जा रहे हैं जो यूट्यूब पर ब्लागर बनकर खूब छाई हुई है और साथ ही पहाड़ की संस्कृति एवं सभ्यता के साथ ही यहां की परम्पराओं एवं रीती रिवाजों को लोगों तक भी पहुंचा रही है। जी हां.. हम बात कर रहे हैं मूल रूप से राज्य के बागेश्वर जिले की रहने वाली हिना फर्स्वाण की, जिन्होंने बहुत कम समय में ब्लागर की दुनिया में एक बड़ा मुकाम हासिल कर लिया है। अपने हुनर, कड़ी मेहनत एवं लगन के बलबूते आज वह समूचे उत्तराखण्ड में अपनी एक अलग पहचान बना चुकी है।
(Hinu Vlogs Uttarakhand)
यह भी पढ़ें- Sourav Joshi Vlogs उत्तराखंड: कभी पिता करते थे पेंटिंग का काम यूट्यूब ने बनाया करोड़पति
Uttarakhand: self employment by Hina kartik Farswan of Bageshwar Hinu vlogs YouTube.

हिना ने शादी के बाद रखा ब्लागिंग की दुनिया में कदम, कड़ी मेहनत, लगन एवं हुनर के बलबूते महज कुछ ही समय में हासिल किया बड़ा मुकाम:-

प्राप्त जानकारी के अनुसार मूल रूप से राज्य के बागेश्वर जिले के कपकोट तहसील के सरन गांव निवासी हिना फर्स्वाण एक यूट्यूब ब्लागर है। बता दें कि उन्होंने यूट्यूब पर वीडियो/ब्लाग बनाने का काम शादी के बाद ही अपने पति कार्तिक (मिस्टरजी) के साथ मिलकर वर्ष 2021 से शुरू किया है। परंतु एक वर्ष के भीतर ही अपनी कड़ी मेहनत से उन्होंने इस क्षेत्र में एक ऐसा मुकाम हासिल कर लिया है कि आज उनका ब्लाग हर घर में देखा जाने लगा है। सबसे खास बात तो यह है कि 16 अगस्त 2021 को यूट्यूब पर अपनी पहली व्लॉग वीडियो अपलोड करने वाली हिना के चैनल हिनू ब्लाग को आज 68 हजार से ज्यादा लोग सब्सक्राइब कर चुके हैं। इससे यह अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है कि उनके ब्लाग को लोग किस तरह पसंद कर रहे हैं। बता दें कि हिना अपने चैनल पर खान-पान, रहन-सहन व यात्रा की वीडियो को अपलोड करती है। इसके साथ ही वह इंस्टाग्राम पर भी पहाड़ी रीति रिवाजों, महिला संगीत आदि की रिल्स बनाकर अपलोड करती है। इंस्टाग्राम पर भी उनकी 51 हजार से अधिक फैन फॉलोइंग हैं।
(Hinu Vlogs Uttarakhand)
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड के अजय बिष्ट छा गए यूट्यूब की दुनिया में, कमाई लाखों में, देखिए उनके विडियो

जानें Hinu Vlogs चलाने वाली हिना फर्स्वाण के विषय में (Biography), वर्तमान में ब्लागिंग के साथ ही कर रही है बी•ए• की पढ़ाई:-

बात अगर हिना फर्स्वाण के व्यक्तिगत जीवन की करें तो बागेश्वर जिले के कपकोट तहसील के ही सौंग गांव पोस्ट लोहारखेत निवासी घनस्याम सिंह के घर जन्म लेने वाली हिना ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा गांव के ही सरकारी स्कूल से प्राप्त की है। इंटरमीडिएट की परीक्षा उत्तीर्ण करने के पश्चात उनका विवाह सरन गांव निवासी कार्तिक फर्स्वाण के साथ बीते 21 मई 2021 को हुआ। वर्तमान में वह ओपन यूनिवर्सिटी से प्राइवेट B.A. भी कर रही है। विवाह के उपरांत कार्तिक ने हिना को समय का सदुपयोग करते हुए छोटी-छोटी ब्लाग विडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करने की सलाह दी। पति का यह मार्गदर्शन हिना को काफी पसंद आया और कुछ समय तक इस बारे में सीखने समझने के उपरांत अगस्त 2021 में उन्होंने अपनी पहली विडियो यूट्यूब पर अपलोड की‌। जिसे न केवल काफी लोगों ने यूट्यूब पर देखा बल्कि पसन्द भी किया। जिसके बाद हिना ने इसे अपना शौक बना लिया और अपनी मेहनत और लगन के बलबूते कुछ ही समय में इतना बड़ा मुकाम हासिल कर लिया।
(Hinu Vlogs Uttarakhand)




यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड- ऐपण लोककला को एक नया आयाम दे रही हैं अभिलाषा, देखिए बेहद खुबसूरत तस्वीरें

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के TELEGRAM GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in UTTARAKHAND SELF EMPLOYMENT

Trending

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement

CORONA VIRUS IN UTTARAKHAND

Advertisement
To Top