Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand news: Engineer akash madhwal of Salt almora roorkee shine in Mumbai Indians in IPL. Akash Madhwal IPL

अल्मोड़ा

उत्तराखण्ड

हरिद्वार

Akash Madhwal उत्तराखंड: सल्ट के इंजीनियर आकाश छा गए IPL में जानिए इंजीनियरिंग से क्रिकेट तक का सफर

Akash Madhwal IPL: मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के सल्ट क्षेत्र के डूंगरा गांव के रहने वाले हैं आकाश, परिवार की विषम परिस्थितियों से जूझते हुए हासिल किया क्रिकेट की दुनिया में बनाया नाम….

भौगोलिक विषम परिस्थितियों से घिरे उत्तराखण्ड के पर्वतीय क्षेत्रों में भले ही लोगों को हर रोज समस्याओं से जूझना पड़ता हों परंतु यहां प्रतिभाओं की कोई कमी नहीं है। अब बीते दिनों आईपीएल में मुंबई इंडियंस का सितारा बनकर चमके आकाश मधवाल को ही देख लीजिए ना। इन दिनों राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय मीडिया जगत से लेकर सोशल मीडिया में उत्तराखण्ड से मुंबई तक छाए आकाश मूल रूप से राज्य के अल्मोड़ा जिले के सल्ट क्षेत्र के डूंगरा गांव के रहने वाले हैं। वर्तमान में वे अपने परिवार के साथ हरिद्वार जिले के रूड़की क्षेत्र के ढंडेरा में रहते हैं, जहां उनके पिता घनानंद अपनी नौकरी के चलते करीब तीस बरस पहले बस गए थे। यही से आकाश ने अपनी शिक्षा दीक्षा प्राप्त की।
(Akash Madhwal IPL)
यह भी पढ़ें- आईपीएल 2022: उत्तराखंड के आकाश मधवाल हुए मुंबई इंडियंस में चयनित, प्रदेश का बड़ा मान

परिवार की विषम परिस्थितियों से जूझते हुए आकाश ने न सिर्फ अपने स्वर्गीय पिता के सपनों को पूरा करने के लिए इंजीनियरिंग की पढ़ाई की बल्कि अब वह क्रिकेट की दुनिया में चमक बिखेर कर माता पिता का मान भी बढ़ा रहे हैं। बतौर इंजीनियर उन्होंने कुछ समय तक प्राइवेट कंपनी में नौकरी भी की है। अपने बेटे की इस अभूतपूर्व उपलब्धि से काफी खुश उनकी मां आशा मधवाल बताती है कि पांच साल पहले आकाश ने उत्तराखंड में क्रिकेट ट्राॅयल के लिए 300 रुपये का फार्म भरने के लिए उनसे अनुमति मांगी तो उन्होंने भी हामी भर दी थी और यहीं से उन्होंने उत्तराखण्ड की टीम में चयनित होकर क्रिकेट की दुनिया में अपनी एक नई दास्तां लिखनी शुरू कर दी। बीसीसीआई से उत्तराखंड क्रिकेट बोर्ड को मान्यता मिलने के बाद रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर ने उन्हें नेट बॉलर के रूप में रख लिया।
(Akash Madhwal IPL)
यह भी पढ़ें- बधाई: अल्मोड़ा की एकता बिष्ट को मिली उत्तराखंड महिला टी- 20 टीम की कमान

जिसके बाद इस वर्ष आकाश मधवाल मुंबई इंडियंस में शामिल हो गए। शुरूआती मैचों में तो उन्हें क्रिकेट के मैदान पर उतरने का मौका तक नहीं मिला परंतु जैसे ही आकाश को सूर्य कुमार यादव की जगह रिप्लेसमेंट के रूप में मैदान पर उतारा गया तो धीरे धीरे उन्होंने अपनी चमक बिखेरनी शुरू कर दी। बीते दिनों हुए आईपीएल के एलिमिनेटर मैच में मुंबई इंडियंस से गेंदबाजी करते हुए आकाश ने न केवल लखनऊ सुपर ज्वाइंट्स के पांच खिलाड़ियों को चलता किया बल्कि अपनी टीम को एक शानदार जीत दिलाते हुए क्वालीफायर 2 में भी पहुंचाया। जिसके बाद उनकी तस्वीर राष्ट्रीय अंतरराष्ट्रीय मीडिया से लेकर सोशल मीडिया तक जा ग‌ई। यहां तक की लोग भविष्य में उन्हें भारतीय टीम में जसप्रीत बुमराह का बेहतरीन रिप्लेसमेंट भी बताने लगे।
(Akash Madhwal IPL)
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: पिता का हो चुका था निधन संघर्ष भरी कहानी है स्वर्ण पदक विजेता मानसी नेगी की

दरअसल आकाश का जब इंटरमीडिएट बोर्ड की परीक्षाएं दें रहे थे तो पहले पेपर के दिन ही उनके पिता की हार्ट अटैक आने से मृत्यु हो गई। इस पहाड़ जैसे दुख के बीच आकाश ने सभी परीक्षाएं दीं और अपने बुलंद हौसले और कड़ी मेहनत से फर्स्ट डिवीजन से उत्तीर्ण हुए।आज रुड़की से लेकर मुंबई तक छाई अपने बेटे की तस्वीर को देखकर उनकी मां आशा बस यही कहती है ये सब उसके पिता और ईश्वर के आशीर्वाद की बदौलत है। पिता के आकस्मिक निधन के बाद आकाश ने न केवल खुद को संभालकर यह मुकाम हासिल किया है बल्कि अपनी इस अभूतपूर्व सफलता से मां के दुखों पर भी थोड़ा मरहम लगा दिया है।
(Akash Madhwal IPL)

यह भी पढ़ें- उत्तराखंड: देवेंद्र बिष्ट ने दिन में चलाया फावड़ा बेलचा रात में की पढ़ाई मेरिट सूची में पाया नाम

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in अल्मोड़ा

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN

UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News

To Top