Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
Uttarakhand by-election 2024
सांकेतिक फोटो

उत्तराखण्ड

देहरादून

उत्तराखण्ड की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव की तिथि हुई घोषित, जानें कब होंगे चुनाव

Uttarakhand by-election 2024: भारतीय निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड की बद्रीनाथ और मंगलौर दो रिक्त विधानसभा सीटों पर 10 जुलाई को उपचुनाव कराने का किया ऐलान…………

Uttarakhand by-election 2024: गौरतलब हो कि उत्तराखंड समेत तमाम राज्यों मे लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को घोषित हुए थे जिसमें उत्तराखंड की अधिकतम सीटों पर भाजपा ने अन्य प्रत्याशियों को हराकर शानदार जीत हासिल की थी। इसी बीच अब उत्तराखंड में विधानसभा उपचुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल भारतीय निर्वाचन आयोग ने उत्तराखंड विधानसभा की बदरीनाथ (चमोली) और हरिद्वार (मंगलौर) दो रिक्त सीटों पर उपचुनाव को 10 जुलाई को संपन्न कराने की घोषणा की है। इसको लेकर भाजपा बेहद उत्साहित है वहीं अन्य पार्टियों की भी तैयारी तेज है। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि क्या एक बार फिर से भाजपा इस सीट पर बाजी मारती है या फिर इस जीत से चूकती हुई नजर आती है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड से अजय टम्टा को केंद्र में बनाया गया सड़क और परिवहन राज्यमंत्री इनके साथ आएंगे नजर

Mangalore Badrinath assembly seats uttarakhand
प्राप्त जानकारी के अनुसार उत्तराखंड के चमोली जनपद मे स्थित बदरीनाथ और हरिद्वार जनपद मे स्थित मंगलौर दो रिक्त विधानसभा सीटों पर भारतीय निर्वाचन आयोग ने उप चुनाव करवाने की तिथि 10 जुलाई घोषित की है। इसके साथ ही चुनाव आयोग का नोटिफिकेशन भी 14 जून को जारी किया जाएगा जिसके चलते हरिद्वार और चमोली जिले में आचार संहिता लागू हो जाएगी। दरअसल मंगलौर विधानसभा सीट से बीएसपी विधायक सरवत करीम अंसारी का 30 अक्टूबर 2023 को नोएडा अस्पताल में उपचार के दौरान निधन हो गया था और यह विधानसभा सीट लम्बे समय से खाली चल रही है। इतना ही नहीं मंगलौर सीट पर उपचुनाव के संबंध में एक याचिका हाईकोर्ट में पेंडिंग थी जिसके चलते यहां पर उपचुनाव नहीं हो सका था लेकिन अब याचिका निस्तारण के बाद यह संभव हो सका है। वहीं दूसरी ओर 2024 लोकसभा चुनाव से पहले ही बद्रीनाथ विधानसभा सीट से कांग्रेस के विधायक राजेंद्र भंडारी ने 17 मार्च 2024 को विधानसभा सदस्य के पद से इस्तीफा देकर कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था और भाजपा का दामन थामा जिसके चलते यह सीट भी रिक्त चल रही है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखंड में इस तारीख तक पहुंच सकता है मानसून फिर होगी झमाझम बारिश….

दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव को लेकर जारी अधिसूचना:-

० 14 जून को चुनाव से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।
० इसके साथ ही 14 जून से नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी।
० 21 जून नामांकन की अंतिम तिथि रखी गई है।
० 24 जून को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी की जाएगी।
० 26 जून नाम वापसी की अंतिम तिथि रखी गई है।
० 10 जुलाई को दोनों ही विधानसभा सीटों पर मतदान होगा।
० 13 जुलाई को मतगणना के साथ ही चुनावी नतीजे जारी होंगे।
यह भी पढ़ें- नैनीताल: अजय भट्ट दूसरी बार बने सांसद, प्रकाश जोशी को 3 लाख से अधिक वोटों से दी शिकस्त

राज्य चुनाव आयोग ने की बीफ्रिंग:-

भारतीय निर्वाचन आयोग की ओर से जारी कैलेंडर के बाद राज्य चुनाव आयोग ने भी उपचुनाव पर बीफ्रिंग की है इसके साथ ही मुख्य निर्वाचन अधिकारी डॉक्टर बीवीआरसी पुरुषोत्तम ने बताया कि तिथि जारी होने के साथ ही दो जिलों पर मॉडल कोड ऑफ़ कंडक्ट लागू हो गया है। इससे संबंधित विधानसभा के अधिकारियों के ऊपर ट्रांसफर-पोस्टिंग लागू होगा। वहीं जो अधिकारी 6 महीने के अंदर रिटायर हो रहे हैं उन पर यह रूल लागू नहीं होगा। बद्रीनाथ विधानसभा में 210 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं जबकि मंगलौर विधानसभा में 132 पोलिंग बूथ पर मतदान होगा। इसके साथ ही दोनों विधानसभाओं में कुल 2,22,075 मतदाता हैं और 2821 सर्विस वोटर हैं जो मतदान करेंगे। मंगलोर विधानसभा सीट पर कुल 1,19,930 सामान्य मतदाता और 255 सर्विस वोटर हैं जबकि बद्रीनाथ विधानसभा सीट पर कुल 1,02,145 सामान्य मतदाता और 2566 सर्विस मतदाता हैं।

यह भी पढ़ें- पौड़ी लोकसभा सीट पर अनिल बलूनी जीते ,गणेश गोदियाल को डेढ़ लाख वोटों से हराया

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in उत्तराखण्ड

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN


UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder: Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top