Connect with us
Uttarakhand Government Happy Independence Day
uttarakhand primary teacher vacancy

UTTARAKHAND GOVT JOBS

देहरादून

उत्तराखंड सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में जल्द सहायक अध्यापकों के 3253 पदों पर होगी भर्ती

uttarakhand primary teacher vacancy: सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में जल्द होगी सहायक अध्यापक के 3253 पदों पर भर्ती, डीएलएड वाले ही होंगे इन पदों पर भर्ती के पात्र…………….

uttarakhand primary teacher vacancy: गौरतलब है कि उत्तराखंड शिक्षा विभाग ने प्राथमिक शिक्षक सेवा नियमावली मे संशोधन करते हुए शिक्षकों की भर्ती के लिए बीएड की बाध्यता समाप्त कर दो वर्षीय डीएलएड को मंजूरी दी है जिसके चलते सरकारी प्राथमिक शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है और इसके साथ ही अब सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 3253 पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग को चुनाव आयोग से मंजूरी मिल गई है।
यह भी पढ़ें- उत्तराखण्ड पुलिस के 222 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू, 10 जून से होगी शारीरिक दक्षता परीक्षा

Uttarakhand government teacher vacancy
बता दें शासन ने एनआईओएस से डीएलएड मान्य वाला आदेश रद्द कर दिया जिससे सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में अध्यापकों की भर्ती विवादों में उलझ गई। इसके बाद सरकार ने बीएड अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती के लिए अमान्य कर दिया है। दरअसल सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापक के 3253 पदों पर भर्ती के लिए शिक्षा विभाग को चुनाव आयोग से मंजूरी मिल गई है जिससे इन पदों पर भर्ती का रास्ता साफ हो गया है। इसमें 250 पद वर्ष 2018, 2020 एवं 2021 की रुकी भर्ती के हैं जिसमें बीएड डिग्री को अमान्य करने के बाद अब केवल डीएलएड वाले ही इन पदों पर भर्ती के पात्र होंगे। इतना ही नहीं सरकारी प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों की भर्ती के लिए विभाग ने वर्ष 2018, 2020 समेत 2021 में 3099 पदों के लिए आवेदन मांगे थे और उस दौरान शिक्षक भर्ती के लिए शैक्षिक योग्यता बीएड तथा डीएलएड को मान्य किया गया था लेकिन बाद में शासन ने एनआईओएस से डीएलएड को भी मान्य कर दिया किंतु कुछ समय बाद शासन ने एनआईओएस से डीएलएड मान्य वाला आदेश रद्द कर दिया। जिससे भर्ती विवादों में उलझ गई और इसके बाद सरकार ने बीएड अभ्यर्थियों को सहायक अध्यापक के पदों पर भर्ती करने के लिए अमान्य कर दिया है। इसके साथ ही सेवा नियमावली 2012 में संशोधन किया गया है हालांकि इस संशोधन से पहले डीएलएड के साथ ही कुछ बीएड अभ्यर्थी 1,849 पदों पर भर्ती हो चुके है और अब विभाग की ओर से शेष 1,250 पदों समेत वर्तमान में 2,033 पदों पर शिक्षकों की भर्ती करनी है।

यह भी पढ़ें- uttarakhand forest guard vacancy 2024: उत्तराखंड लोक सेवा आयोग जल्द कराएगा वन दरोगा के रिक्त पदों पर भर्ती

उत्तराखंड की सभी ताजा खबरों के लिए देवभूमि दर्शन के WHATSAPP GROUP से जुडिए।

👉👉TWITTER पर जुडिए।

लेख शेयर करे

More in UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement

UTTARAKHAND CINEMA

Advertisement Enter ad code here

PAHADI FOOD COLUMN


UTTARAKHAND GOVT JOBS

Advertisement Enter ad code here

UTTARAKHAND MUSIC INDUSTRY

Advertisement Enter ad code here

Lates News


देवभूमि दर्शन वर्ष 2017 से उत्तराखंड का विश्वसनीय न्यूज़ पोर्टल है जो प्रदेश की समस्त खबरों के साथ ही लोक-संस्कृति और लोक कला से जुड़े लेख भी समय समय पर प्रकाशित करता है।

  • Founder: Dev Negi
  • Address: Ranikhet ,Dist - Almora Uttarakhand
  • Contact: +917455099150
  • Email :[email protected]

To Top